स्पॉट बिलिंग मशीन अब नहीं देगी धोखा


परवाणू — बिजली बिलों में तकनीकी खराबी के कारण हो रहे हेर-फेर को मई माह तक पूरी तरह दुरुस्त किया जाएगा। बोर्ड अधिकारियों ने ‘दिव्य हिमाचल’ में उपभोक्ताओं की इस समस्या को प्राथमिकता से प्रकाशित करने के बाद सुधार की प्रक्रिया में तेजी से कार्य आरंभ किया है। बोर्ड का कहना है कि उपभोक्ताओं के बिल वितरण में स्पॉट बिलिंग मशीनों की त्रुटियों को दूर करने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। मशीनों में तकनीकी खराबी के चलते उपभोक्ताओं के लिए भुगतान में आ रही दिक्कतों को जल्द दुरुस्त किया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी विशेष रूप से ऐसे उपभोक्ताओं की छंटनी कर रहे हैं, जिन्हें अकसर इस प्रकार के त्रुटि पूर्ण बिल थमाए जा रहे हैं। बोर्ड की इस सुधारात्मक प्रक्रिया से परवाणू सब डिवीजन के करीब 26 हजार घरेलू, व्यवसायिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं को राहत मिल पाएगी। जानकारी के तहत मौजूदा समय में सब डिवीजन के करीब 25 फीसदी बिलों में स्पॉट बिलिंग मशीने गलत तरीके से बिजली के उपभोग का मूल्यांकन कर रही है। इसके चलते कई घरेलू उपभोक्ताओं के बिल 56 करोड़ रुपए से अधिक तक आ रहे हैं। बोर्ड की इन त्रुटियों के कारण उपभोक्ताओं को हर बार बिलों को दुरुस्त करवाने के लिए बोर्ड कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। गौरतलब है कि सब डिवीजन में बिलों का आधुनिक तकनीक से भुगतान करने के लिए करीब आठ स्पॉट बिलिंग मशीन मंगवाई गई हैं। इन मशीनों में अधिकतर उपभोक्ताओं के बिजली उपभोग का गलत आंकलन किए जाने से काफी दिक्कतें पेश आ रही है। बोर्ड की ओर से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शुरू इस अत्याधुनिक प्रणाली में तकनीकी खराबी अब तक कोई सुविधा नहीं दे पाई है। बहरहाल बोर्ड जरूर इसे उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने की दिशा में सुधार करने में लग गया है। अधिशाषी अभियंता जेएस राणा ने कहा कि मशीनों में आ रही तकनीकी खराबियों को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्त किया जा रहा है। बोर्ड के कंप्यूटरों में रिकार्ड को सही करने के लिए मई माह तक का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि जून माह से उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिलों का सही से भुगतान शुरू कर दिया जाएगा।







source: DivyaHimachal

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