स्कूलों में होंगी 52 दिन की छुंिट्टयां

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए गर्मियों व मानसून की छुट्टियों के लिए शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को शेड्यूल जारी कर दिया है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा निदेशक दिनकर बुराथोकी ने सभी उपनिदेशकों को पत्र जारी कर चालू सत्र के लिए सभी स्कूलों में 52 दिन का अवकाश घोषित किया है।

पिछले साल की ही भांति राज्य में सालभर की छुट्टियों का शेड्यूल जारी रखा गया है। आदेश के अनुसार कुल्लू, लाहुल-स्पीति जिलों को छोड़ ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में मानसून ब्रेक 25 जून से 30 जुलाई तक 36 दिन के लिए होगा। इन स्कूलों में 'फेस्टीवल ब्रेक' छह दिन के लिए दीवाली से दो दिन पहले से होगी। शीतकालीन अवकाश सात जनवरी से 16 जनवरी तक रहेगा।
कुल्लू जिले में 'मानसून ब्रेक' 20 जुलाई से 10 अगस्त तक 22 दिन के लिए रहेगी। उत्सवों के लिए छह दिन का अवकाश जिले में होगा। दशहरे से एक दिन पहले यह सिलसिला प्रारंभ होगा। इस जिले में शीतकालीन अवकाश पहली जनवरी से 24 जनवरी तक तय किया गया है। अन्य स्कूलों से भिन्न कबायली जिले लाहुल-स्पीति में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 17 जुलाई से 27 अगस्त तक (42 दिन) रहेंगी। दशहरे की छुट्टियां इस उत्सव के एक दिन पहले से शुरू होकर 10 दिन की होगी। उपरोक्त सभी स्कूलों से अलग सर्दियों में बंद रहने वाले स्कूल (विंटर क्लोजिंग स्कूल) पांगी, भरमौर, किन्नौर कबायली क्षेत्रों में बरसात की छुट्टियां 21 जुलाई से शुरू होगी। 30 जुलाई तक महज 10 दिन ही इन क्षेत्रों में मानसून ब्रेक होगी। फेस्टीवल ब्रेक इन क्षेत्रों में दीवाली से दो दिन पहले से लेकर छह दिन तक होगी। शीतकालीन अवकाश इन स्कूलों में लंबी अवधि का रखा गया है। एक जनवरी से पांच फरवरी तक 36 दिन का अवकाश घोषित किया गया है।
बुराथोकी ने शुक्रवार को सभी जिला उपनिदेशकों को आदेश जारी किए हैं कि छुट्टियों के नए शेड्यूल के बाबत तत्काल प्रभाव से जानकारी दी जाए।


See Notification: http://www.educationhp.org/Files/gen.pdf14_03_2013_03_06_24.pdf

source: Jagran
Full Story at: http://www.jagran.com/himachal-pradesh/shimla-10478328.html


Post a Comment

Latest
Total Pageviews