Press note from CDPO Shimla Urban

राष्ट्रीय पोषण माह 01-30 सितंबर 2024

महिला एवं बाल विकास विभाग हि०प्र० के अंतर्गत बाल विकास परियोजना शिमला शहरी में 01-30 सितम्बर तक 7 वें राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत आज दिनांक 27.09.2024 को खंड स्तरीय पोषण माह शिविर का आयोजन कम्युनिटी हाल न्यू शिमला सेक्टर-2 में आयोजित किया गया, इस शिविर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती सीमा चौहान (पत्नी माननीय श्री सुरेंद्र चौहान, मेयर नगर निगम शिमला) द्वारा की गई। इस शिविर के आयोजन में श्रीमती आशा शर्मा पार्षद वार्ड पटियोग का विशेष योगदान रहा।

शिविर में चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर परा के द्वारा संतुलित आहार के बारे में विस्तार से बताया गया और शिविर में मौजूद लगभग 100 से अधिक उपस्थित लोगों को संतुलित आहार लेने बारे जागरूक किया गया। शिविर में उपस्थित एक अन्य चिकित्सा अधिकारी (होमियोपैथी) डॉक्टर नवनीत के द्वारा एनीमिया व कुपोषण के बारे में लोगों को जागरूक किया गया, उनके द्वारा मानव शरीर में आयरन की कमी से होने वाले रोगों व इसके द्वारा होने वाली अन्य समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया गया।  डॉक्टर नवनीत के द्वारा विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्व मुख्यतः आयरन के बारे में भी बताया गया, जिनके सेवन से एनीमिया से बचा जा सकता है।

शिविर में 4 महिलाओं की गोद भराई, 4 बच्चों का अन्नप्राशन जैसी गतिविधियां करवाई गई, 
एक बूटा बेटी के नाम गतिविधि के अंतर्गत लगभग आधा दर्जन बूटे लगाए गए साथ ही "एक पेड़ मां के नाम गतिविधि के अंतर्गत एक पेड़ का पौधा भी लगाया गया। शिविर में एक बेटी का जन्मदिन मन कर बेटी जन्मोत्सव गतिविधि भी करवाई गई। आंगनवाड़ी केंद्र खलीनी-1 के तीन से छह वर्ष के बच्चों के द्वारा बहुत ही सुंदर तरीके से शाला पूर्व शिक्षा की गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया, इस कार्यक्रम में पोषाहार प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया था जिससे इस शिविर में विशेषतः आंगनबाड़ी सहायिकाओं द्वारा ही पोषाहार बनाए व् प्रदर्शित किये गए थे, जिसके लिए सभी सहायिकाओं को पुरस्कार भी वितरित किये गए। शिविर में उपस्थित किशोरियों द्वारा पोषाहार पोस्टर की प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसमे संतुलित आहार सम्बन्धी विविध जानकारी प्रदर्शित की गई थी, जिसके लिए उन सभी को पुरस्कार स्वरूप भेट दी गई।

शिविर में मुख्य अतिथि के अलावा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती ममता पॉल उपस्थित रही। साथ ही वृत्त न्यू शिमला के अंतर्गत आने वाले नगर निगम शिमला के वार्डों के पार्षद भी उपस्थित रहे। इस पोषाहार शिविर में लगभग 100 से अधिक महिलाओं, किशोरियों व बच्चों द्वारा भाग लिया गया। इस शिविर के आयोजन में वृत्त न्यू शिमला के आंगनबाड़ी सहायिकाओं, कार्यकर्ताओं, वृत्त पर्यवेक्षक श्रीमती नर्वदा शर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती स्नेहलता नेगी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
-0-


                                                                                                                                                                                                                                         
 
 


Post a Comment

Latest
Total Pageviews