शिक्षा मंत्री ने राथल मेले मे की शिरकत

क्रमांक 37/08                                         शिमला 09 अगस्त, 2024

शिक्षा मंत्री ने राथल मेले मे की शिरकत

कहा..... अगले साल से जिला स्तर पर मनाया जायेगा राथल मेला

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज शुराचली क्षेत्र के अंतर्गत ऐतिहासिक और प्रसिद्ध राथल मेले मे शिरकत की। 
गौरतलब है कि यह मेला सदियों से मनाया जा रहा है और स्थानीय जनता की आस्था का प्रतीक है। इस मेला में क्षेत्र के 4 प्रमुख देवता बनाड़, देशमौलिया, पवासी और गुडारू भाग लेते है जिनका सम्बन्ध क्रमशः मांदल, ढाडी, भोलाड़ और छुपाड़ी गाँव से है। इस मेला में स्थानीय जनता के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्र रोहड़ू से भी बड़ी संख्या में लोग भाग लेते है। उन्होंने बताया की मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है और जिससे कि पीढ़ी दर पीढ़ी हम अपनी सांस्कृतिक विरासत से परिचित होते है और उनसे जुड़े रहते है। रोहित ठाकुर ने इस मेले को अगले वर्ष 2025 से जिला स्तर पर मनाने की भी घोषणा की।

रोहित ठाकुर ने की वॉलीबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता

भौलाड़ में 1.87 करोड़ से होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण
इस मेला के दौरान राथल के मेला प्रांगण में वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसके समापन समारोह की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने की। 
स्थानीय जनता को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि शुराचली क्षेत्र से उनका एक भावनात्मक सम्बन्ध है जोकि स्वर्गीय ठाकुर रामलाल के समय से चला आ रहा है। खेलों और शारीरिक स्वास्थ्य की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एक अमूल्य धन है और व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत भौलाड़ मे जल्द ही एक जिम भी खोला जायेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि भौलाड़ में 1 करोड़ 87 लाख रूपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण किया जायेगा। 
इसके अतिरिक्त शिक्षा मंत्री ने नवयुवक मण्डल भोलाड़ को 51000 रुपये देने की घोषणा भी की। 
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य कौशल मुंगटा, कांग्रेस मण्डल अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा, पूर्व जिला परिषद सदस्य मोतीलाल सिथता, उपमंडल दण्डाधिकारी जुब्बल गुरमीत नेगी, विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।  

-०-

Post a Comment

Latest
Total Pageviews