Amritsar - Shimla के बीच हवाई उड़ान शुरू, सप्ताह में तीन दिन रहेगी फ्लाइट; पहले दिन 24 लोगों ने की यात्रा

शिमला और अमृतसर के बीच एलायंस एयर की उड़ान गुरुवार से शुरू हो गई। एटीआर-42 श्रेणी के 48 सीटर विमान में पहले दिन कुल 24 यात्रियों ने सफर किया। अमृतसर से शिमला 18 यात्री पहुंचे और शिमला से अमृतसर के लिए छह यात्री गए। उड़ान सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को होगी। इससे पर्यटकों के साथ कारोबारियों को भी लाभ होगा। 

GST मिलाकर लगेगा 2400 रुपये किराया
सड़क से लगभग सात घंटे में तय होने वाला सफर अब मात्र एक घंटे में हो जाएगा। जहाज अमृतसर से सुबह 8:20 बजे शिमला पहुंचेगा और सुबह 8:45 बजे अमृतसर के लिए उड़ान भरेगा। प्रति यात्री रियायती दर पर किराया 1990 रुपये और जीएसटी मिलाकर 2400 रुपये चुकाना पड़ेगा। फिलहाल कुछ दिन तक व्यावसायिक सीटों का कोई प्रावधान नहीं किया है। 

शिमला से जा सकेंगे अधिकतम 30 यात्री  
अक्टूबर से भुंतर हवाई अड्डे पर एलायंस एयर का जहाज अमृतसर से 40 से अधिक यात्रियों को लेकर पहुंचा था। हालांकि शिमला में हवा के दबाव को देखते हुए अधिकतम 30 यात्रियों को अमृतसर लेकर जाने की व्यवस्था रहती है। सामान्य तौर पर अमृतसर के लिए होने वाली हवाई उड़ान में रोजाना 25 से 30 यात्री जा सकेंगे। 

भुंतर के लिए उड़ान बंद 
सरकार ने अक्टूबर से शिमला से भुंतर के लिए एलायंस एयर की उड़ान बंद कर दी है। शिमला-भुंतर के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ान होती थी। पहले सप्ताह में कांगड़ा के लिए चार दिन उड़ान होती थी। भुंतर के लिए सेवा बंद करने के बाद कांगड़ा के लिए सप्ताह भर उड़ान हो रही है।

शिमला और अमृतसर के बीच में हवाई उड़ान सेवा शुरू हो गई है। इससे पंजाब से पर्यटकों को लाभ होगा। इसी तरह से शिमला और इसके आसपास से अमृतसर जाने वाले लोगों के लिए सस्ती हवाई सेवा का लाभ प्राप्त होगा। दोनों स्थानों के बीच में सप्ताह में तीन दिन सेवा मिलेगी। 

धनपाल सिंह, निदेशक भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण

Post a Comment

Latest
Total Pageviews