रामपुर बुशहर — मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी रामपुर में बीएसएनएल की ब्राडबैंड सेवाएं पूरी तरह से ठप रहीं, जिस कारण दिन भर लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ब्राडबैंड सेवा ठप होने से जहां लगभग सभी सरकारी कार्यालयों में कामकाज खासा प्रभावित रहा, वहीं लोगों को सबसे बड़ी समस्या बैंकों में पैसे के लेन-देन को लेकर सामने आई। ब्राडबैंड ठप रहने से रामपुर स्थित सभी बैंकों में काम नहीं हो पाया, यहां तक कि रामपुर की कोई भी एटीएम आम लोगों को अपनी सेवाएं नहीं दे पाई, जिस कारण लोग दिन भर बैंकों के चक्कर काटते हुए दिखे। गौर रहे कि दो दिनों बाद बैसाखी का त्योहार आने वाला है। वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार ऊपरी शिमला में इस त्योहार का खासा महत्त्व रहता है। इसके चलते यहां पर इस त्योहार की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। इन दिनों बड़ी संख्या में ग्रामीण रामपुर पहुंच रहे हैं, लेकिन बैंकों में पैसे न निकल पाना उनके लिए अब मुसीबत बन गया है। ब्राडबैंड की सेवा ठप होने से कोई भी बैंक लेन-देन को नहीं कर पा रहा है। बैंक प्रबंधन का कहना है कि अब बैंक पूरी तरह से ऑनलाइन हो गए हैं, जिस कारण कोई भी छोटे से छोटा लेन-देन तभी हो सकता है, जब ब्राडबैंड सेवा सुचारू हो, अगर यह सेवा ठप रहती है, तो कोई भी व्यक्ति अपने खाते से पैसे नहीं निकाल सकता। इस परेशानी का सबसे ज्यादा शिकार वे लोग रहे जो विशेष तौर से रामपुर खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे हैं। पिछले दो दिनों से सेवाएं ठप पड़ी हुई हैं। मंगलवार को कुछ समय के लिए सेवा शुरू हुई, लेकिन फिर से 11 बजे के करीब ब्राडबैंड सेवा ने जवाब दे दिया। यहां पर भी ऑनलाइन सुविधा होने से न तो मनरेगा के कार्यों को ऑनलाइन किया गया और न ही मनरेगा से संबंधित किसी पंचायत को कोई भुगतान हो पाया। बीडीओ सतेंद्र ठाकुर ने कहा कि वह ब्राडबैंड सेवा के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं, जैसे ही सेवाएं दुरुस्त होंगी, वह मनरेगा के कार्यों का ब्यौरा ऑनलाइन कर जल्द भुगतान की डिमांड भेजेंगे।
source: DivyaHimachal
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