संतोषगढ़-जबेहड़ में ग्रामीण लामबंद

संतोषगढ़ — संतोषगढ़ के साथ लगते व पंजाब से सटे गांवों बीनेवाल, पूना, मलूकपुर, सनोली मजारा आदि के ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों सहित गांववासियों की बीनेवाल गांव में एक महापंचायत हुई। इसमें उनके घरों व खेतों के समीप पंजाब के हिस्से में लगाई जाने वाली कथित औद्योगिक इकाई का पूर्ण रूप से विरोध किया गया। इस मौके पर सैकड़ों गांववासियों सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर एक संघर्ष समिति का गठन भी किया। इस मौके पर उपस्थित ऊना जिला परिषद के उपाध्यक्ष अवतार सिंह, अजौली-मजारा के बीडीसी सदस्य अनिल कुमार, मलूकपुर गांव के पूर्व संरपच हरदयाल, बीनेवाल गांव के पंचायत सदस्य जीत सिंह, जत्थेदार भूपेंद्र सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेश कौशल सहित गांववासियों ने कहा कि अगर उक्त औद्योगिक इकाई को प्रबंधकों द्वारा जबरदस्ती लगाने का प्रयास किया गया तो गांववासी किसी भी प्रकार का आंदोलन करने से गुरेज नहीं करेंगे। इस बैठक में बनाई गई संघर्ष समिति के सदस्य भी डीसी ऊना व एसडीएम नंगल के माध्यम से पंजाब व हिमाचल की सरकारों को ज्ञापन भेजेंगे। उनके गांववासियों को आ रही समस्याओं व फसलों के नुकसान से निजात मिल सके।



अंब — विकास खंड अंब के तहत गांव जबेहड़ में शराब का ठेका न खोेलने को लेकर लोगों ने कड़ा रुख अपना लिया है। मंगलवार को आबकारी एवं कराधान विभाग व पुलिस की मौजूदगी में लोगों ने ठेके पर अपना ताला जड़कर इरादे साफ कर दिए। पंचायत प्रधान पवन कुमार ने कहा कि ग्रामीणों ने इससे पहले भी उक्त ठेके का विरोध जताते हुए विभाग के पास इसे बंद करने के लिए प्रतिवेदन दिया था,लेकिन विभाग ने लोगों की भावनाओं की कद्र न करते हुए गांव में ठेके को खोलने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि शराब के इस ठेके के नजदीक ही हैंडपंप व मंदिर है, जिसमें रोजाना ग्रामीणों का आना-जाना लगा रहता है। मौजूदा स्थान पर शराब के ठेके को कतई भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस संबंध में ईटीओ अंब व ईटीआई करनैल सिंह ने कहा कि ग्रामीणों ने ठेका खोलने पर एतराज जताया है। इसकी रिपोर्ट विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है।







source: DivyaHimachal

Full Story at: http://www.divyahimachal.com/himachal/una-news/%e0%a4%b8%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a5%8b%e0%a4%b7%e0%a4%97%e0%a4%a2%e0%a4%bc-%e0%a4%9c%e0%a4%ac%e0%a5%87%e0%a4%b9%e0%a4%a1%e0%a4%bc-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%97%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be/

Post a Comment

Latest
Total Pageviews