गसोता में नलों से टपक रहे कीड़े, नादौन में पानी संग कचरा फ्री


हमीरपुर — हमीरपुर की गसोता पंचायत में इन दिनों पानी के नलों से कीड़े निकल रहे हैं। शुद्ध पानी मिलने की आस लिए यहां के ग्रामीण घरों में लगे नलों को जैसे ही खोल रहे हैं, वैसे ही इन नलों से पानी के कीड़े निकल रहे हैं। ऐसे में पीने के पानी के लिए मचे हाहाकार को लेकर गसोता के बाशिंदे अब विभाग के खिलाफ हल्ला बोलने की तैयारी में हैं। गर्मियों की शुरुआत में ही आईपीएच विभाग की गसोता में खुली पोल ने विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खडे़ कर दिए हैं। इन दिनों गसोता के पानी के नल चर्चा का विषय बने हुए हैं। आलम यह है कि ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों को इस समस्या का समाधान करने के लिए एक सप्ताह का समय दे डाला है, साथ ही चेतावनी दी है कि अगर समस्या का समाधान समय रहते नहीं किया गया तो अधिकारियों के कार्यालयों का घेराव करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। पंचायत के उपप्रधान मान सिंह का कहना है कि वह खुद इस समस्या से खासे परेशान हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह जब उन्होंने अपने घर में पानी भरने के लिए जैसे ही नल खोला तो इसके अंदर से कीड़े निकलने शुरू हो गए। ऐसे में अब ग्रामीणों ने यह निर्णय लिया है कि अगर विभाग एक सप्ताह के भीतर गसोता पंचायत के बाशिंदों को स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं करवाता है, तो क्षेत्रवासी सड़कों पर उतर कर हल्ला बोलेंगे। पंचायत प्रधान सुरेंद्र कुमार, महिला मंडल प्रधान विनोद, सचिव अंजना देवी, वार्ड सदस्य उर्मिला देवी सहित अन्य ग्रामीणों ने इस मसले पर विभाग को चेताया है कि कार्रवाई न करने पर ग्रामीण सड़कों में उतरकर विभाग की इस कारगुजारी को जगजाहिर करेंगे।




नादौन — शहर के कुछ भागों में लोगों ने पेयजल में कचरा आने की शिकायत की है। वार्ड नंबर छह निवासी सुशील कुमार, प्रवीण देवी आदि ने बताया कि गत दो दिनों से उनके घरों में कचरायुक्त पानी आ रहा है। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह आए पानी में कुछ जीव भी निकले हैं। उन्होंने बताया कि गंदा पानी आने से उन्हें यह चिंता सता रही है कि अब गर्मियों में वैसे भी जलजनित रोगों की भरमार रहती है तथा ऐसा पानी पीने से उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसी तरह की शिकायत शहर के कुछ अन्य भागों में भी लोगों ने की है। इन लोगों ने विभाग से मांग की है कि शीघ्र ही उनकी समस्या का समाधान किया जाए, ताकि लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सके। उधर, विभाग के एसडीओ उमेश डोगरा का कहना है कि यह समस्या आज ही उनके ध्यान में आई है। समस्या हल करने के आदेश दे दिए गए हैं।







source: DivyaHimachal

Full Story at: http://www.divyahimachal.com/himachal/hamirpur-news/%e0%a4%97%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%9f%e0%a4%aa%e0%a4%95-%e0%a4%b0%e0%a4%b9%e0%a5%87-%e0%a4%95-2/

Post a Comment

Latest
Total Pageviews