हर खेल को स्पिरिट के साथ खेला जाना आवश्यक - अनिरुद्ध सिंह

क्रमांक 57/10                                       शिमला, 19 अक्तूबर, 2024

हर खेल को स्पिरिट के साथ खेला जाना आवश्यक - अनिरुद्ध सिंह

 ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हर खेल को स्पिरिट के साथ खेला जाना आवश्यक है। 
अनिरुद्ध सिंह ने आज ठोडा खेलकूद महासंघ नेरवा एवं कुपवी आंचल द्वारा राजकीय महाविधालय नेरवा के खेल मैदान में आंचल स्तरीय ठोडा खेलकूद प्रतियोगिता 2024 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। प्रतियोगिता में चौपाल ठोडा जोन की 7 टीमों एवं नेरवा जोन की 16 टीमों ने हिस्सा लिया। 
 ग्रामीण विकास मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ठोडा खेल की शुरुआत सीपुर से हुई थी जिसका गजट में भी उल्लेख मिलता है। पुराने समय में ठोडा हर रियासत में प्रचलीत हुआ करता था, लेकिन समय के साथ इसका प्रचलन कम होता गया। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी इसको फिर से बढ़ावा दे रही है जो एक सराहनीय प्रयास है। 
उन्होंने खेलकूद महासंघ को इस आयोजन के लिए प्रशंसा की। 

 2 करोड़ 64 लाख के विभिन्न पंचायत घरों के लोकार्पण एवं शिलान्यास
 ग्रामीण विकास मंत्री ने आज चौपाल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नेरवा में विभिन्न पंचायत घरों के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए, जिसकी कुल लागत 2 करोड़ 64 लाख रुपए है। ग्रामीण विकास मंत्री ने 33-33 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत सामुदायिक भवन (पंचायत घर) धन्नत, थुंदल एवं कुटाह का लोकार्पण किया। वहीं 51 लाख रुपए से निर्मित होने वाले पंचायत सामुदायिक भवन (पंचायत घर) लालपानी एवं 1 करोड़ 14 लाख से निर्मित होने वाले पंचायत सामुदायिक भवन (पंचायत घर) झिकनीपुल का शिलान्यास किया। उन्होंने 33-33 लाख रुपए से निर्मित 3 पंचायत घरों की दूसरी मंजिल के लिए 35-35 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। 
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि यहां पर असुरक्षित 6-7 पंचायत घरों की मुरम्मत या निर्माण का मामला सामने आया है। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को इन पंचायत घरों का निरक्षण करने के निर्देश दिए ताकि मुरम्मत एवं नवनिर्माण के लिए बजट का प्रावधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि गत वर्ष पंचायत घरों के निर्माण पर 67 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है वहीं इसी वित्तीय वर्ष में अब तक 47 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। 

महिला सशक्तिकरण के लिए उठाए जा रहे उचित कदम - अनिरुद्ध सिंह
 पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए उचित कदम उठाए जा रहे है ताकि उनकी आर्थिकी सुदृढ़ हो सके। उन्होंने कहा कि यदि नेरवा में भूमि उपलब्ध होती है तो यहां पर हिम ईरा कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा ताकि क्षेत्र के महिला समूह को उनके उत्पाद की बिक्री के लिए एक जगह उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पाद के विपणन एवं विक्री के लिए भी कदम उठाए जा रहे है। कार्यक्रम से पूर्व पंचायती राज मंत्री ने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए विक्री एवं प्रदर्शनी केंद्र का अवलोकन किया। उन्होंने महिलाओं द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। 
 नेरवा पधारने पर स्थानीय जनता ने कैबिनेट मंत्री का भव्य स्वागत किया। 
इस अवसर पर महासचिव (संगठन) हिमाचल प्रदेश काग्रेस कमेटी रजनीश कीमटा ने ग्रामीण विकास मंत्री का चौपाल विधानसभा क्षेत्र में पधारने पर स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।
 इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, स्कूली छात्राओं एवं सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। 
कार्यक्रम में महासचिव ओपी मेहता, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र मोहन मेहता, उपाध्यक्ष नगर पंचायत चौपाल चंद्र मोहन, टीका बलसन यादविंदर सिंह, जगदीश जिंगटा, सबला राम चौहान, सतीश, बबिता, बिमला उपमंडलाधिकारी चौपाल हेम चंद वर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान सुषमा शर्मा, रणधीर वर्मा, पार्षद विनय शर्मा, विशाखा मोती, सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 
.0.
OlderNewest

Post a Comment

Latest
Total Pageviews