शिक्षा की गुणवत्ता एवं प्रगति मूल्यांकन हेतू दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होगा नेशनल एसेस्मेन्ट सर्वे - रोहित ठाकुर

क्रमांक 41/10                                       शिमला, 13 अक्तूबर, 2024

शिक्षा की गुणवत्ता एवं प्रगति मूल्यांकन हेतू दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होगा नेशनल एसेस्मेन्ट सर्वे - रोहित ठाकुर

शिक्षा मंत्री ने रोहडू में ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के 19वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में की शिरकत

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज एक दिवसीय प्रवास के दौरान रोहडू विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय सीमा (रोहडू) के सभागार मे ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल (रोहडू) के 19वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यतिथि के रूप मे उपस्थित रहे।  
सभागार मे आयोजित एक भव्य समारोह में शिक्षा मंत्री ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अन्य लोगों को सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में सर्वप्रथम उन्होंने ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य विनय ज़िंटा एवं उनके सभी सहयोगियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन की बधाइयाँ दी और आने वाले समय में बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनायें भी दी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता एवं प्रगति मूल्यांकन हेतू दिसंबर के प्रथम सप्ताह में नेशनल एसेस्मेन्ट सर्वे भारत सरकार द्वारा किया जायेगा उसमे सरकारी स्कूलों के आलावा निजी स्कूल भी पूरी गंभीरता और उत्साह के साथ भाग लें। उन्होंने कहा कि जहाँ पूरे प्रदेश में 40 प्रतिशत विद्यार्थी निजी संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे है वहीं यह आवश्यक हो जाता है कि सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूल भी अपनी सहभागिता दर्ज करें तथा आज से ही पूरी गंभीरता से तैयारी आरम्भ कर दें जिससे हिमाचल का शिक्षा के क्षेत्र मे अच्छा प्रदर्शन हो। रोहित ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की स्थापना से लेकर आज तक प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है और आज हिमाचल को प्रदेश के सर्वाधिक साक्षर राज्यों में गिना जाता है और आने वाले समय के लिए हमें बेहतर प्रयास करने होंगे। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ऊपरी शिमला में ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल भर में शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण संस्थान है जहाँ एक ओर बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान की जा रही है वहीं दूसरी ओर खेल और अन्य गतिविधियों के माध्यम से उनमें एक स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना का निर्माण भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी को शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक निवेश करने की आवश्यकता है। 
इस अवसर पर ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य विनय ज़िंटा ने वर्ष 2023-24 का वार्षिक प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया जिसमे संस्थान द्वारा प्राप्त उपलब्धियों एवं अन्य गतिविधियों विवरण बताया गया। 
गौरतलब है कि ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल रोहडू क्षेत्र का एक बड़ा और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान है जहाँ पर वर्तमान में 1000 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। और पिछले वर्षों में इस संस्थान से अनेक ऐसे प्रतिभा संपन्न विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त चुके है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त की है। 
शिक्षा मंत्री ने बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की सराहना की और मेधवियों को पुरस्कार भी वितरित किये।
इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष सुरेंद्र रेटका, जिला कांग्रेस समिति (ग्रामीण) के अध्यक्ष विजय चौहान, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष रवींद्र ठाकुर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष रोहड़ू बलदेव सिंटियान, बंटी कायथ, वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता अनूप ठाकुर, ग्राम पंचायत झड़ग के प्रधान अशोक सारटा, प्रधान ग्राम पंचायत मांदल बलबीर शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत ख़ारला राजीव कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत जय पीढ़ी विनोद मोकटा, साथ लगती पंचायतों के जन प्रतिनिधि, अध्यक्ष छोहारा ऐपल सोसाइटी संजीव ठाकुर, प्रधान यूनियन के प्रधान बंटी कायथ, राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय सीमा की प्रधानाचार्या ललिता रावत और अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
-०-



Post a Comment

Latest
Total Pageviews