उपायुक्त की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय लवी मेला समिति की बैठक सम्पन्न

क्रमांक 70/10                                       शिमला 23 अक्तूबर, 2024

उपायुक्त की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय लवी मेला समिति की बैठक सम्पन्न

11 से 14 नवंबर तक चार सांस्कृतिक संध्याओं का होगा आयोजन, 30 नवंबर तक ही होगा मेला

अंतरराष्ट्रीय लवी मेला का आयोजन 11 नवंबर से 14 नवंबर, 2024 तक किया जाएगा। इस मेले की आयोजन समिति की बैठक उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में बुधवार को रामपुर में आयोजित की गई। बैठक में चार दिवसीय मेले की तैयारियों को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।
मेले का आयोजन पीजी कॉलेज ग्राउंड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन पदम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामपुर ग्राउंड में होगा।
मेले के शुभारंभ अवसर पर 11 नवम्बर को राज्यपाल हिमाचल प्रदेश शिव प्रताप शुक्ल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे तथा 14 नवंबर को समापन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि होंगे।  
बैठक में 7वें वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने कहा कि मेले की तैयारियों को लेकर सभी ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। लवी मेले के ऐतिहासिक महत्व को जीवित रखने में हम सभी को अग्रणी भूमिका निभानी होगी। मेले के आयोजन में पारदर्शिता हर स्तर पर रखी जाएगी। 
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी लवी मेला बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस मेले को पूर्ण रूप से स्वच्छ रखा जाएगा। इसके लिए अलग से योजना बनाई जा रही है ताकि जीरो गार्बेज हो। मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ ही प्रादेशिक और स्थानीय कलाकारों को मंच उपलब्ध करवाया जाएगा। कलाकारों को ऑडिशन में सफल होना अनिवार्य होगा। इस बार मेले में निश्चित कलाकारों को हर संध्या में समय दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बैठक में सभी हितधारकों ने मेले का समापन निर्धारित तिथि पर करने की मांग पर फैसला लिया। इस बार मेला 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा, उसके बाद मेले में लगी सभी दुकानें हटा दी जाएगी।

मेले में हाफ मैराथन का होगा आयोजन
इस बार भी मेले में नशे के खिलाफ, स्वच्छ वातावरण तथा पर्यावरण संरक्षण को लेकर हाफ मैराथन का आयोजन होगा। इस मैराथन में स्कूली बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक सभी को हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। 

एनसीसी के कैडेट देंगे यातायात में सेवाएं
मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में पीजी कॉलेज रामपुर के अध्ययनरत एनसीसी कैडेट्स की अंशकालिक सेवाएं ली जाएगी। केवल उन्हीं को सेवाएं देने की अनुमति होगी जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होगी। कैडेट्स को मानदेय भी दिया जाएगा। कॉलेज प्रधानाचार्य को ऐसे कैडेट्स की सूची तैयार कर एसडीएम कार्यालय को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

चार सांस्कृतिक संध्याओं का होगा आयोजन
अंतरराष्ट्रीय लवी मेले में हर शाम एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। ऐसे में चार संध्याओं का आयोजन किया जाएगा। 11 नवंबर को "बुशहर संध्या", 12 नवंबर को एमसी संध्या और 13 व 14 नवंबर 2024 को लवी संध्या का आयोजन होगा।

अश्व प्रदर्शनी का भी होगा आयोजन
पशुपालन विभाग की ओर से 4 से 6 नवम्बर तक अश्व प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें किन्नौर, लाहौल स्पीति, शिमला आदि क्षेत्र के किसान अश्व प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे।

खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन
मेले में अंतर्राज्यीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं इस प्रतियोगिता में बैडमिंटन को भी शामिल किया जाएगा। खेलों के माध्यम से नशे से दूर रहा जा सकता है। भविष्य में अन्य इंडोर खेलों की प्रथा भी मेले में आरंभ करने के लिए आयोजन समिति प्रयासरत है।

कार्यों का किया आबंटन
मेले में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों सहित, बोर्ड, निगम, अर्ध सरकारी उपक्रमों और स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रदर्शनी का आयोजन भी मेले में किया जाएगा। मेले में स्टेज और बैठने की व्यवस्था का जिम्मा एस डी एम कार्यालय, एम सी और बीडीओ कार्यालय को सौंपा गया। मेले में एक्सइन एनएच, एक्सइन बी एंड आर और बीडीओ रामपुर को लेबर मुहैया करवाने का जिम्मा दिया।  मेला ग्राउंड में प्लॉट आबंटन कमेटी के माध्यम से किया जाएगा जबकि डोम व झूला स्थान का आबंटन और  प्रदर्शनी कैनोपी  एमसी रामपुर के माध्यम से होगा। मेला ग्राउंड में पेयजल की व्यवस्था जल शक्ति विभाग की होगी। विद्युत आपूर्ति का जिम्मा बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल विंग की होगी।  परिवहन व्यवस्था एच आर टी सी रामपुर, यातायात प्रबंधन और पार्किंग की व्यवस्था का जिम्मा  सीडीपीओ रामपुर के जिम्मे होगा।  मेला ग्राउंड में सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर परिषद रामपुर के पास होगा। खनेरी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक के पास मेले में स्वास्थ्य सहायता मुहैया करवाने, मंच और मेले में सजावट का जिम्मा एसडीएम कार्यालय रामपुर, पीए सिस्टम जिला लोक संपर्क अधिकारी कार्यालय शिमला, मेले में साउंड एंड लाइट, फर्नीचर सिस्टम एसडीएम कार्यालय के पास होगा। मेला ग्राउंड में फायर फाइटिंग अरेंजमेंट का जिम्मा फायर ऑफिसर रामपुर, स्मारिका प्रकाशन, पोस्टर और निमंत्रण पत्र का जिम्मा एसडीएम कार्यालय रामपुर, मंच रखरखाव और ग्रीन रूम का जिम्मा एक्सइन बी एंड आर लोक निर्माण विभाग, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एंट्री पास एसडीएम रामपुर कार्यालय के माध्यम से किया जा सकता है। ऑडिशन कमेटी में जिला भाषा अधिकारी और जिला लोक संपर्क अधिकारी होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारों के ऑडिशन उक्त कमेटी लेगी। मेले में कानून व्यवस्था पुलिस के जिम्मे होगी। 

ये रहे मौजूद
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष चंद्र प्रभा नेगी, नगर परिषद अध्यक्ष मुस्कान नेगी, जिला परिषद सदस्य त्रिलोक भलूनी, विमला शर्मा, बीडीसी चेयरमैन आशीष कायथ सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी, व्यापार मंडल के सदस्य मौजूद रहे।
-०-

Post a Comment

Latest
Total Pageviews