दैनिक जीवन में निरंतर होनी चाहिए सफाई गतिविधियां - विक्रमादित्य सिंह

क्रमांक 10/10                    शिमला 02 अक्तूबर, 2024

दैनिक जीवन में निरंतर होनी चाहिए सफाई गतिविधियां - विक्रमादित्य सिंह

कंटोनमेंट बोर्ड जतोग में स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह में कैबिनेट मंत्री ने की शिरकत

कंटोनमेंट बोर्ड जतोग में स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन समारोह बुधवार को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लोक निर्माण और शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। 
इस दौरान मुख्यातिथि ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। सफाई अभियान फोटो खींचने और सेल्फी तक सीमित नहीं होना चाहिए। हमें अपने दैनिक जीवन में सफाई गतिविधि को निरंतर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कचरा निस्तारण प्लांट स्थापित करने के लिए पंचायतों, स्थानीय शहरी निकायों को जमीन उपलब्ध करवाने में सक्रियता दिखानी होगी। हम इस दिशा में सख्त कानून बनाने के लिए प्रयासरत है। अगर कचरे का निस्तारण प्रबंधन सही नहीं होगा तो अभियान सफल नहीं हो पाएंगे। दुनिया में कचरे के निस्तारण की अत्याधुनिक तकनीकें आ चुकी है। सीवेज का निस्तारण करके उसका इस्तेमाल दैनिक कार्यों में होने लगा है। प्लास्टिक के कचरे से सड़कों का निर्माण हो रहा है। प्रदेश सरकार भी इसी तरह की नई-नई योजनाएं बनाने के लिए कार्य कर रही है। 

इस वर्ष आपदा से हुआ 12500 करोड़ का नुकसान
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष भारी आपदा से आर्थिक नुकसान हुआ था। इस वर्ष भी 12500 करोड़ रुपए का नुकसान प्रदेश को हुआ है, लेकिन फिर भी सरकार प्रदेश को 
सुदृढ़ बनाने के कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने जो मुद्दे उठाए है, उनके समाधान के लिए शीघ्र ही प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इसके अलावा कैंची मोड़ से जधैनी सड़क में मेटलिंग की जाएगी। 
कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जिसके लिए मुख्यातिथि ने 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। वहीं विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को भी मुख्यातिथि ने सम्मानित किया।

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि, पौधारोपण भी किया
विक्रमादित्य सिंह ने इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कार्यक्रम के दौरान पौधारोपण भी किया।  

यह भी रहे उपस्थित
इस मौके पर सीईओ कैंट बोर्ड जतोग रिद्धि पॉल, मनोनीत पार्षद राजीव कुमार, स्टेशन हेड क्वार्टर कर्नल समीर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गोपाल शर्मा, महिला कांग्रेस अध्यक्षा निर्मला ठाकुर, पार्षद टूटू मोनिका भारद्वाज, ग्राम पंचायत धमून प्रधान सुनील कुमार, ग्राम पंचायत प्रधान गिरब खुर्द सुरेश कुमार, सुशील कुमार, सोनिका मित्तल, कमल गुप्ता सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।
-०-



Post a Comment

Latest
Total Pageviews