बुजुर्ग हमारे मार्गदर्शक - एडीसी 

क्रमांक 06/10                                      शिमला, 01 अक्तूबर, 2024


बुजुर्ग हमारे मार्गदर्शक - एडीसी 


हिमाचल प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा जिला प्रशासन शिमला द्वारा जिला कल्याण अधिकारी शिमला  के सौजन्य से वृद्ध आश्रम बसंतपुर में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।  

उन्होंने  उपस्थित वृद्ध जनों को इस दिवस की बधाई दी और  सभी आवासी बुजुर्गों को मफलर देकर सम्मानित किया।  उन्होंने बताया कि बुजुर्गों का हमारे जीवन के मार्गदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है इसलिए हमें सदैव अपने बुजुर्गों का आदर और सम्मान करना चाहिए तथा उनके साथ हर त्योहारउत्सव की खुशी और अनुभव साझा करने चाहिए। 

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर को बुजुर्गों के सम्मान में समूचे विश्व में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य वृद्धा अवस्था से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों के संबंध में जन जागरूकता पर बल देना है। 

इस अवसर पर उन्होंने वृद्ध आश्रम बसंतपुर के शौचालय, रसोईघर,का निरीक्षण भी किया। 

कार्यक्रम मे  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसंतपुर स्कूल के बच्चों द्वारा वृद्ध जीवन पर आधारित चित्रकला, लघु नाटिका तथा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिसके लिए कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि द्वारा बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया

इस अवसर पर वृद्ध आश्रम की आवासी मीरा द्वारा गीत प्रस्तुत कर सभी का मनोरंजन भी किया गया

राजकीय महाविद्यालय सुन्नी के राष्ट्रीय सेवा योजना के लगभग 50 स्वयंसेवी छात्र एवं छात्राओं का सीधा संवाद आश्रम के वृद्ध जनों के साथ स्थापित किया गया, जिसमें उन्होंने वृद्ध जनों के बहुमूल्य परामर्श को सुना। 

इसके पश्चात जिला कल्याण अधिकारी ने विभाग द्वारा वृद्ध जनों के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं तथा आश्रम के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया।  

खण्ड चिकित्सा अधिकारी सुनी डॉ. जय प्रकाश ने अवगत करवाया कि आश्रम में इस अवसर पर वृद्ध जनों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें मधुमेह, खून की जांच की गई


इस अवसर पर तहसील कल्याण अधिकारी सुन्नी राकेश शांडिलखण्ड चिकित्सा अधिकारी सुन्नी डॉक्टर जय प्रकाश, पंचायत प्रधान मीना ठाकुर पंचायत समिति सदस्य और संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

-०- 

Post a Comment

Latest
Total Pageviews