लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री ने ग्राम पंचायत गनेवग-नेहरा से किया मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ

क्रमांक 19/10                                       शिमला, 05  अक्तूबर, 2024

- लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री ने ग्राम पंचायत गनेवग-नेहरा से किया मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ

- कहा…शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की सभी 58 पंचायतों में किए जाएंगे ऐसे कार्यक्रम, ग्रामीणों की समस्याओं का किया जाएगा निदान 


लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत गनेवग-नेहरा में मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पंचायत क्षेत्र के लोगों की छोटी-छोटी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याएं होती हैं, जिनके निपटारे एवं इलाके के विकास कार्यों को गति देने के लिए मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम आरंभ किया गया है, जिसमें ग्रामीण विकास कार्यों से संबंधित समस्याएं रख सकते हैं।  उन्होंने कहा कि ऐसे  कार्यक्रम शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की सभी 58 पंचायतों में रखे जाएंगे ताकि उन पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्याओं का निदान किया जा सके। 
उन्होंने गनेवग-नेहरा पंचायत की प्रधान की सराहना करते हुए कहा कि इस पंचायत के विकास कार्यों के लिए पिछले डेढ़ साल के भीतर 28 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। पंचायत ने अच्छा कार्य करते हुए सभी कार्यों को आरंभ करवाया और कार्य पूर्ण कर लोगों को सुविधा दी ।
 उन्होंने कहा कि नया कुंड पेयजल स्रोत सूखने के कारण नेहरा के  लिए बनने वाली पेयजल योजना की फिर से समीक्षा की जाएगी और इस योजना को प्रभावित करने वाले क्रेशर और डंपिंग स्थल, यदि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मापदंड पर सही नहीं उतरते तो इसे बंद कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि भोखूघाट बाया हरिचोटी संपर्क सड़क को विधायक प्राथमिकता से बनाया जाएगा, जिसकी आवश्यकता अनुसार प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है। सड़क की स्वीकृति उपरांत इसे थाची तक जोड़ने का कार्य पूर्ण किया जाएगा। 
 उन्होंने कहा कि 10 करोड रुपए की लागत से कोटला थाची संपर्क सड़क को चौड़ा व पक्का करने का कार्य जारी है।  इस  महत्वपूर्ण सड़क को समय पर पूर्ण करवाना सरकार की जिम्मेदारी है, जिसके पक्का होने से दाढ़गी व सुन्नी क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध  होगी ।
उन्होंने कहा कि नेहरा से  भोखू संपर्क सड़क के 2 किलोमीटर के क्षेत्र को शीघ्र पक्का करने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा । उन्होंने देवनगर गनेवग सड़क को लोक निर्माण विभाग के अधीन लाने के लिए  अधिकारियों को निर्देश भी दिए।  
उन्होंने कहा कि श्री बसारू देवता महाराज अंदरोल की जमीन पर सामुदायिक भवन निर्माण के लिए बजट उपलब्ध कराया जाएगा। 
 उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेहरा के खेल मैदान और  भवन की छत लगाने के लिए प्रथम चरण में कुछ बजट स्वीकृत किया गया है और शेष बची राशि भी शीघ्र स्वीकृत कर दी जाएगी ताकि बच्चों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से बिजली बोर्ड के माध्यम से पुराने खम्भों को हटाकर नए खंबे लगा दिए जाएंगे। 
उन्होंने दरगोट क्षेत्र के लोगों की मांग पर कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परिवहन विभाग के माध्यम से 350 बसें खरीदने की प्रक्रिया जारी है। जैसे ही अतिरिक्त बसें आएंगी तो शिमला ग्रामीण  विधानसभा क्षेत्र के कोटे से पहला बस  रूट दरगोट के साथ-साथ इस इलाके को दिया जाएगा ।

मुख्यमंत्री एवं उनके अपने प्रयासों से केंद्र सरकार द्वारा 300 करोड सड़कों के उत्थान के लिए स्वीकृत
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि हमारी प्रतिबद्धता है कि इलाके की जो भी समस्याएं हैं, उन्हें निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरा करना हमारी प्राथमिकता है।  पूरे प्रदेश में समान विकास हो, इसी उद्देश्य से हमारी सरकार कार्य कर रही है।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तथा स्वयं उनके प्रयासों से हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा 300 करोड रुपए की राशि सड़कों के उत्थान के लिए स्वीकृत की गई है, जिसके  माध्यम से सड़कों का और अधिक विस्तार किया जाएगा ।

शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र में चल रहे करोड़ों रुपए के विकास कार्य 
उन्होंने कहा कि गनेवग-नेहरा पंचायत की सीमा में 50 करोड रुपए की लागत से प्रदेश स्तर का एक बड़ा जनजातीय भवन का निर्माण किया जा रहा है।  इसके  अतिरिक्त 20 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण भी किया जाएगा, जिसका उपयोग स्थानीय कार्यक्रमों के लिए भी किया जा सकेगा । उन्होंने कहा कि पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा 1200 करोड रुपए की एक बड़ी परियोजना स्वीकृत की गई है, जिसमें से 60 करोड रुपए की लागत से शारडा के नजदीक पर्यटन का वेलनेस सेंटर निर्मित किया जाएगा और शीघ्र ही इस वैलनेस सेंटर का शिलान्यास कर  निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने आदर्श महिला मंडल के भवन निर्माण के लिए 6 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा भी की ।
 मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों ने  बिजली, पेयजल, सड़क तथा ग्रामीण विकास के  कार्यों से संबंधित समस्याएं उठाई,  जिस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा सुनिश्चित किया और शेष बची समस्याओं एवं मांगों के निपटारे के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
 इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री ने श्री बसारू देवता महाराज अंदरोल के चरणों में शीश नवाया और आशीर्वाद प्राप्त कर किया। 

ये भी रहे उपस्थित 
इस अवसर पर पूर्व विधायक सोहनलाल,  खंड विकास अधिकारी टुटू कार्तिकेय शर्मा,  अधिशासी अभियंता लोक निर्माण राजेश अग्रवाल,  मंडल कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, मंडल महासचिव संतोष शर्मा, महिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मला ठाकुर,  प्रधान परिषद के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, स्थानीय पंचायत  गनेवग  नेहरा की प्रधान सुमन शर्मा, घनाहट्टी, देवनगर, थाची,  कोटला, जाबरी तथा साथ लगती अन्य पंचायतों के सभी प्रधान, उप प्रधान, समस्त पंचायत प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी गण तथा बड़ी संख्या में लोग अपनी अपनी समस्याओं को लेकर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 
-०-
OlderNewest

Post a Comment

Latest
Total Pageviews