ग्रामीण विकास मंत्री ने खगना पंचायत के 135 परिवारों को वितरित की सोलर लाइट

क्रमांक 55/10                                       शिमला, 19 अक्तूबर, 2024
ग्रामीण विकास मंत्री ने खगना पंचायत के 135 परिवारों को वितरित की सोलर लाइट

शिमला, 19 अक्टूबर - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज चौपाल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत खगना के टिकरी नाला में सोलर स्ट्रीट लाइट्स वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। 
 ग्रामीण विकास मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में ग्राम पंचायत खगना की यह एक अनूठी पहल है, जिसमें आज ग्राम पंचायत के लगभग 135 परिवारों को विभिन्न मदो के माध्यम से सोलर लाइट वितरित की गई है। अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है और क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकाल के दौरान ही अधिकतर विकासात्मक कार्य पूर्ण हुए है। 

विकास खंड चौपाल में खर्च की गई 17 करोड़ की राशि - अनिरुद्ध सिंह
 ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि वितीय वर्ष 2024-25 में जिला शिमला के विकास खंड चौपाल में 17 करोड 44 लाख 60 हजार रूपये खर्च करने वाला पहला विकास खंड है। उन्होंने कहा कि वितीय वर्ष 2023-24 में विकास खंड चौपाल में मनरेगा के अंतर्गत 22 करोड़ 58 लाख 86 हजार की राशि के 2176 कार्य स्वीकृत हुए है। वहीं आवास योजना के अंतर्गत कुल 697 परिवारों को नए घर के निर्माण हेतू धन राशि हस्तांतरित कर दी गई है, जिसका लाभ क्षेत्र के लोगों को अवश्य रूप से मिलेगा। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि चौपाल विकासखंड के अंतर्गत 8 पंचायत घरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जहां इससे पूर्व पंचायत घरों का निर्माण कार्य 33 लाख से होता था, अब इस राशि को 1 करोड़ 14 लाख रुपए कर दिया है जिससे एक भव्य पंचायत भवन बन कर तैयार होता है। 

ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम पंचायत खगना को दी 45 लाख की सौगातें
ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम पंचायत खगना के पंचायत भवन की दूसरी मंजिल के निर्माण के लिए 35 लाख रुपए देने की घोषणा की। वहीं टिकरी नाला में अधूरे खेल मैदान कार्य को पूरा करने के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि खेल मैदान में फेंसिंग के लिए प्राक्कलन तैयार करवाया जाये। फेंसिंग के लिए भी बजट का प्रावधान किया जायेगा। वहीं सड़क निर्माण का कार्य भी पूर्ण किया जाएगा। 
इस अवसर पर महासचिव (संगठन) हिमाचल प्रदेश काग्रेस कमेटी रजनीश कीमटा ने ग्रामीण विकास मंत्री का चौपाल विधानसभा क्षेत्र में पधारने पर स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया। 
 इस अवसर पर पीएम श्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक चौपाल की छात्राओं में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। 
 कार्यक्रम में सुरेंद्र मोहन मेहता ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष, चंद्र मोहन उपाध्यक्ष नगर पंचायत चौपाल, टीका बलसन यादविंदर सिंह, उपमंडलाधिकारी चौपाल हेम चंद वर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान सुषमा शर्मा, रणधीर वर्मा, पार्षद विनय शर्मा, प्रधानाचार्य हरि शर्मा, बीडीओ विनीत सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 
 .0.

Post a Comment

Latest
Total Pageviews