युवा पीढ़ी को संस्कृति से अवश्य करवाए रूबरू - अनिरुद्ध सिंह

क्रमांक 59/09                                        शिमला 29 सितम्बर, 2024
युवा पीढ़ी को संस्कृति से अवश्य करवाए रूबरू - अनिरुद्ध सिंह

पंचायत भवन के निर्माण के लिए अतिरिक्त 35 लाख देने की घोषणा

धंगाली पंचायत के गांव धंगाली में तीन दिवसीय बिशु मेले का आयोजन बड़ी धूमधाम से हो रहा है। मेले के दूसरे दिन रविवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। 
मुख्यातिथि ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा हैं। हमें अपनी संस्कृति के विस्तार के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से अवश्य रूबरू करवाए। 
उन्होंने कहा कि यहां पर पंचायत भवन 33 लाख रूपये में बनाया गया है, लेकिन हमारी सरकार प्रदेश में नए पंचायत भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ 14 लाख रुपए देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में 47 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश भर में पंचायत भवन बनाए गए है। इस वित्तीय वर्ष में 65 करोड़ रुपए प्रदेश भर में नए पंचायत भवन निर्माण के लिए वितरित कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि ऐसे में धंगाली पंचायत भवन की दूसरी मंजिल में निर्माण कार्य के लिए 35 लाख रुपए देने की घोषणा करता हूं। इसका एस्टीमेट अगले 15 दिनों में बनाया जाएगा। वहीं भवन के आसपास सुरक्षा दीवार और गेट के निर्माण कार्य को लेकर एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा करगोली से चंबल और धंगाली चंबल को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के आधीन लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधियों को कहा कि उक्त मार्ग के भूमि से जुड़े सारे दस्तावेज तुरंत मुहैया करवाए ताकि आगामी प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके। जब तक दस्तावेज एकत्रित नहीं होंगे, तब तक योजना में शामिल करना चुनौती भरा होता है। 
अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में एक समान विकास कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के नेतृत्व में आज हिमाचल प्रदेश आत्मनिर्भर राज्य बनने की दिशा में बढ़ रहा है। हरित ऊर्जा को लेकर प्रदेश सरकार ने अनेकों नए प्रयासों को अमली जामा पहनाया है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी प्यारी बहना महिला सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने महिलाओं को 1500 रुपए की राशि मुहैया करवाई जा रही है। सरकार की ओर से प्रदेश के बेसहारा बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट का दर्जा देकर उनका भविष्य सुनहरा किया जा रहा है। 

क्षेत्र में विकास कांग्रेस सरकार की देन - कुलदीप सिंह राठौर
स्थानीय विधायक कुलदीप राठौर ने कहा कि विकास की कोई सीमा नहीं होती है। इस क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मंत्री विद्या स्टोक्स ने सैंकड़ों विकास कार्य करवाए है। वर्तमान सरकार किसानों और बागबानों की हितैषी है। यूनिवर्सल कार्टन की सुविधा आरंभ होने से बागबानों की आय में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा स्थानीय लोगों की ओर से जो भी मांगे रखी गई है।उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ठियोग में जिला स्तरीय अस्पताल बनाने को दिशा में प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसके बनने से आसपास के क्षेत्र के लोगों को काफी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। 
उन्होंने मेला केमटी को 25 हजार विधायक निधि से देने की घोषणा की है। इसके अलावा ठोडा दल को दोनों टीमों और सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले दोनों दलों को पांच-पांच हजार रुपए देने की घोषणा की। 

मुख्यातिथि को स्थानीय पंचायत प्रधान ने शॉल, टोपी और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। मेले में बतौर विशिष्ट अतिथि ठियोग विधायक कुलदीप राठौर को भी आयोजनकर्ताओं ने सम्मानित किया। 
इस दौरान स्थानीय महिला मंडल और छात्राओं के दल ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। 

यह रहे मौजूद
खंड विकास अधिकारी राजेश चंदेल, डीएसपी सिद्धार्थ शर्मा, ठियोग ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नरेंद्र कंवर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी महासचिव संजय शर्मा, किसान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सोहन वर्मा, महासचिव रणधीर वर्मा, मेला कमेटी अध्यक्ष सीटी राम, अजय श्याम, ग्राम पंचायत धंगाली प्रधान अंजना ठाकुर, पार्षद विनय शर्मा, उप प्रधान जगदीश, बीडीसी सदस्य बलविंद्र, इंद्र सिंह टेगटा, नंबरदार संघ के प्रधान इंद्र सिंह दमसेठ, सुभाष ठाकुर, सोहन ठाकुर, राम सिंह वर्मा, जगत राम ठाकुर, दीप राम ठाकुर, रमेश वर्मा, प्रकाश टेगटा, राम लाल तेगटा, नरेश ठाकुर, अनिल वर्मा, लायक राम, एम आर वर्मा आदि सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे। 

ठोडा का आयोजन
मेले में ठोडा दल पाशी शिलाघूंड ( चौपाल निर्वांचन क्षेत्र ) का मुकाबला ठोडा दल शाठी झमारठु शिलारू ( ठियोग निर्वांचन क्षेत्र) के मध्य हुआ। 

पंचायत भवन धगाली का किया लोकार्पण
कैबिनेट मंत्री ने पंचायत भवन धगाली का लोकार्पण किया। पंचायत भवन 33 लाख रुपए से भवन तैयार हुआ है। इसमें मनरेगा सहायक, तकनीकी सहायक, बैठक कक्ष, रसोई घर, कॉमन सर्विस सेंटर और दो शौचालय बनाए गए है। 

बलग सामुदायिक भवन का लोकार्पण, पंचायत भवन के लिए 01 करोड़ 14 लाख देने की घोषणा
एक दिवसीय दौरे के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने ग्राम पंचायत बलग के तहत सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया। 
अनिरुद्ध सिंह ने बलग में 01 करोड़ 14 लाख रुपए की लागत से नया पंचायत भवन बनाने की घोषणा की। इसके लिए तुरंत भूमि का चयन किया जाए। महिला मंडल भवन के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस मौके पर स्थानीय विधायक कुलदीप राठौर, स्थानीय प्रधान प्रियावदा सिंह विशेष तौर पर मौजूद थे।
बलग में महिला मंडल को विधायक ने 25 हजार रुपए देने की घोषणा की।यहां के महिला मंडल ने दो सदरी बनाकर मंत्री और विधायक को भेंट की।

-०-

Post a Comment

Latest
Total Pageviews