नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

क्रमांक 47/10                                       शिमला, 16 अक्तूबर, 2024

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश
समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने विभिन्न स्थानों में लोगों को किया जागरूक  


हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण के संदर्भ में समर्थ 2024 का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रदेश में लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
समर्थ-2024 के तहत सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता अभियान की इस कड़ी में आज भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारो द्वारा आईटीआई चौपाल तथा झिकनीपुल, स्वर साधना कला मंच के कलाकारों द्वारा रोहडू के चिढ़गांव तथा जांगला और पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा शिमला ग्रामीण के नेरी पंचायत के सेरी गांव व दुधालटी पंचायत के भरोई गांव में नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी जैसे विषयों पर जागरूक किया गया।
कलाकारों ने लोगों को बताया कि किसी आपदा या आपातकालीन स्थिति में आप और आपका परिवार कुछ दिनों तक मूलभूत सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में पहले से ही अपने परिवार की आपदा आपूर्ति किट बनाकर अनिवार्य वस्तुओं को संभालकर रखना जीवन रक्षक सिद्ध हो सकता है। इनमें से अधिकतर वस्तुएं प्रतिदिन उपयोग की जाती हैं, परन्तु आपातकालीन स्थिति में आवश्यकता पड़ने पर इन्हें ढूंढना बहुत कठिन होता है।
इस अवसर पर नायब तहसीलदार चिढ़गांव इन्द्र देव शर्मा, आईटीआई चौपाल के प्रधानाचार्य मोहन लाल शर्मा, झिकनीपुल के उप प्रधान लोकेन्द्र शर्मा, नेरी पंचायत के प्रधान हेम कुमार शर्मा, दुधालटी पंचायत के प्रधान देवेन्द्र ठाकुर तथा काफी संख्या में लोग स्थानीय उपस्थित रहे।
-०-

Post a Comment

Latest
Total Pageviews