सेंट थॉमस के छात्राओं को बताया मतदान का महत्व

क्रमांक 38/04                                         शिमला, 26 अप्रैल, 2024
सेंट थॉमस के छात्राओं को बताया मतदान का महत्व
शिमला 26 अप्रैल

लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आज 63-शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र के तहत सेंट थॉमस वरिष्ठ माध्यमिक पब्लिक स्कूल शिमला में 'सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षण एवं मतदाता सहभागिता' (स्वीप) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
स्वीप नोडल अधिकारी 63-शिमला शहरी डॉ० सुरेश कुमार ने अध्यापकों व  विद्यार्थियों को मताधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने, पता आदि बदलने, प्रवासी और सर्विस वोटर हेतु आवश्यक जानकारी दी। इसके अतिरिक्त फार्म संख्या 6, 6क, 7 और 8 किस तरह भरे जाने हैं, इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
उन्होंने भारत के संविधान में भारतीय नागरिकों को प्राप्त मताधिकार के विषय में समझाते हुए कहा कि अपने मत का प्रयोग अवश्य रूप से करें। अधिक से अधिक लोग मतदान केन्द्र तक पहुंचकर लोकतंत्र को मजबूत करें। इसी दृष्टि से इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अठारहवीं लोक सभा के गठन हेतु हो रहे सामान्य चुनाव व हिमाचल में सातवें चरण में होने वाले मतदान के दिन,हर मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे इसके लिए विद्यार्थियों के माध्यम से अभिभावकों तक चुनाव आयोग की शपथ को पहुंचाना सुनिश्चित किया गया।
  उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ मतदाताओं तथा दिव्यांग जनों के लिए घर से मतदान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इसके अतिरिक्त मतदान केंद्रों पर मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया, जिसमें रैंप, पानी और सहायता आदि की व्यवस्था की गई है।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान की प्रधानाचार्या वी. चक्रवर्ती, मतदाता साक्षरता समूह की नोडल अधिकारी बनिता शर्मा व प्रवक्ता राजनीतिक शास्त्र तथा तरुण शर्मा व अन्य प्रवक्ता एवं अध्यापक वर्ग तथा 400 छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।
.0.

Post a Comment

Latest
Total Pageviews