हिमाचल के 80 हजार शिक्षकों के तबादले के लिए बदला नियम, अब इन स्कूलों में होगा ट्रांसफर; पढ़ें क्या है नया रूल

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षकों के तबादला नीति में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। शिक्षकों के तबादले  के लिए अब 30 किलोमीटर की दूरी तय कर दी है। यानि एक स्कूल से दूसरे स्कूल पर तबादला होने के लिए तीस किलोमीटर की दूरी होना अनिवार्य है।

इस फैसले से किसे मिलेगा फायदा? 

शिक्षक यदि च्वाइस पर भी अपना तबादला या एडजेस्टमेंट के लिए आवेदन करता है तब भी यह नियम लागू होगा। बीते सप्ताह आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा की गई थी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसको लेकर शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार के इस निर्णय से शहर से दूर जिन स्कूलों में शिक्षक नहीं है वहां पर भी शिक्षक जाएंगे और शहर के स्कूलों में तबादलों को लेकर जिस तरह से आवेदन आते हैं उसमें भी कमी आएगी।

पहले 40 किलोमीटर करने की थी योजना

सूत्रों के मुताबिक तबादले के लिए इस दूरी को पहले 40 किलोमीटर करने की तैयारी थी। कैबिनेट में भी इस पर विस्तार से चर्चा की गई थी। बाद में इस दूरी को 25 से 30 किलोमीटर ही किया गया।

पूर्व सरकार की बनाई तबादला नीति फांक रही धूल

पूर्व सरकार के समय में शिक्षकों के तबादले के लिए नीति बनाई गई थी। इसमें तबादले के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी तैयार किया गया था। हरियाणा की तर्ज पर हिमाचल में भी शिक्षकों के तबादलें होने थे। इसके लिए विभाग ने लाखों रुपए खर्च कर सॉफ्टवेयर भी तैयार किया था। कैबिनेट में कई बार इस पर चर्चा हुई लेकिन इस पर सरकार अंतिम निर्णय नहीं ले पाई।

यह शिक्षक आएंगे एक्ट की जद में

24 हजार के करीब जेबीटी, 14 हजार क्राफ्ट एंड वोकेशनल, 18 हजार टीजीटी, 900 मुख्यअध्यापक, 17 हजार लेक्चरर, 1950 के करीब प्रधानाचार्य स्कूल के अलावा एसएमसी व कंप्यूटर शिक्षक कार्यरत है।

शिक्षा विभाग से जुड़े हैं 1.15 लाख कर्मचारी

हिमाचल शिक्षा विभाग में 1 लाख 15 लाख कर्मचारी सीधे तौर पर शिक्षा विभाग के साथ जुड़े हैं। इनमें 80 हजार शिक्षक ही हैं। कुल कर्मचारियों की संख्या का यह हिस्सा काफी ज्यादा है। इसलिए कोई भी सरकार इनके खिलाफ सख्त नीति नहीं बना पाई। शिक्षा विभाग में ही सबसे ज्यादा तबादलें होते हैं।

Post a Comment

Latest
Total Pageviews