कार्यक्रम में उठने वाले हर मसले को नोट करेगा प्रशासन
शिमला —जनमंच में मौखिक शिकायतों पर जयराम सरकार संज्ञान लेगी। इन शिकायतों को प्रक्रिया में लाने के लिए प्रावधान किया गया है। इसके तहत जनमंच में उठने वाले मौखिक मुद्दों को प्रशासन नोट करेगा। इस आधार पर मौखिक शिकायतों को खुद प्रशासन लिखित रूप देकर इस पर कार्रवाई आरंभ करेगा। यह निर्देश सरकार ने राज्य के सभी उपायुक्तों को जारी किए हैं। इसी सप्ताह आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश दिए हैं कि मौखिक शिकायतों को रिकार्ड में लाया जाए। अब तक के जनमंच कार्यक्रमों में पिछली योजनाओं की शिकायतों का निपटारा किया जाता है। इस प्रक्रिया के तहत सभी उपायुक्त सरकार को अधिकतर मामलों के निपटारों के आंकड़े प्रस्तुत कर रहे हैं। इसके विपरीत वस्तुस्थिति यह है कि जनमंच में ऑन स्पॉट उठने वाले मसलों का कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता। इसी पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने आदेश पारित किए हैं कि जनमंच के दौरान उठने वाले सभी प्रकार के मुद्दों को रिकार्ड में लाया जाए। संबंधित जिलों के उपायुक्त यह व्यवस्था निर्धारित करें कि मौखिक शिकायतों को लिखने के लिए सरकारी मशीनरी तैनात की जाए। इसके तहत ऑन स्पॉट किसी भी व्यक्ति की किसी भी प्रकार की समस्या को खुद प्रशासन लिखित रूप से रिकार्ड में लाएगा। इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भी भेजनी होगी। उपायुक्तों को जारी निर्देशों में कहा है कि जनमंच कार्यक्रम की पेंडेंसी और डिस्पॉज ऑफ केस में मौखिक रूप से उठाए जाने वाले मसलों को भी शामिल किया जाए। बताते चलें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जनमंच कार्यक्रमों की खुद समीक्षा कर रहे हैं। अभी तक संपन्न सभी जनमंच कार्यक्रमों की मुख्यमंत्री सप्ताह में दो-तीन बार समीक्षा कर रहे हैं। इसके चलते उन्होंने मुख्य सचिव बीके अग्रवाल को आदेश दिए हैं कि जनमंच कार्यक्रम को लेकर सभी उपायुक्तों से रूटीन में समीक्षा की जाए।
अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी
जनमंच कार्यक्रमों से गायब रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ जयराम सरकार
ने अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाने
के लिए कहा है। मुख्य सचिव को जारी
आदेशों में कहा है कि जनमंच कार्यक्रम
में संबंधित विभागों के सभी अधिकारी
अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। जनमंच में उठने वाले मामलों को गंभीरता से लेकर इनका निपटारा होना सरकार की प्राथमिकता है।
जनता को करीब लाने का प्रयास
जनमंच को प्रभावशाली बनाने के लिए
कैबिनेट मंत्रियों के अलावा चीफ व्हीप
और राज्य सरकार के चेयरमैन एंड वाइस चेयरमैन को भी जोड़ा जा रहा है।
इसके माध्यम से आम जनता को सरकार के करीब लाने का प्रयास है। अभी तक के जनमंच से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इन कार्यक्रमों में लोग बेबाकी से अपने मुद्दे सरकार के समक्ष उठा रहे हैं।
The post जनमंच की मौखिक शिकायत पर एक्शन appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news - News - Hindi news - Himachal news - latest Himachal news.
Courtsey: Divya Himachal
Read full story: http://www.divyahimachal.com/2018/10/%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%9a-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%8c%e0%a4%96%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a4-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%8f/
Post a Comment